Skip to main content

हिन्दू त्यौहारों पर ही क्यों वार किया जाता है?

Image may contain: 1 person
सुब्रमनियम स्वामी ने जनवरी 23 को जल्लीकट्टू का समर्थन करते हुए कहा कि इस कार्यक्रम में जानवरों के साथ कोई क्रूरता नहीं की जाती और आज तक किसी भी बैल की जान नहीं गयी है।

स्वामी ने कहा कि अगर जल्लीकट्टू को जानवरों के साथ क्रूरता बताया जा रहा है तो हलाल मीट को भी बैन करना चाहिए क्योंकि उसमें जानवरों की हत्या की जाती है। उन्होंने PETA संस्था पर हमला बोलते हुए कहा कि इस संस्था में विदेशी भरे पड़े हैं जो जानवरों को खाते हैं और हमारी संस्कृति विल्कुल भी नहीं समझते। जल्लीकट्टू में पशुओं के साथ कोई क्रूरता नहीं होती उल्टा इससे पशुओं की नश्ल बढ़िया करने पर जोर दिया जाता है।
No automatic alt text available.
No automatic alt text available.जनवरी 23 को चेन्नई के मरीना बीच पर पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच भिडंत हो गयी जिसके बाद पुलिस ने प्रदर्शनकारियों की पिटाई कर दी और उन्हें घसीटकर बीच से भगा दिया, प्रदर्शनकारियों ने पुलिस वालों को धमकी देते हुए कहा कि अगर उन्हें भगाया गया तो वे आत्महत्या कर लेंगे लेकिन पुलिस ने उनकी के नहीं सुनी और उन्हें भगा दिया। 

पुलिस के इस कदम का बीजेपी सांसद से स्वागत किया, उन्होंने पुलिस के कदम को सही बताते हुए कहा कि पुलिस ने विल्कुल सही किया है। उन्होंने कहा कि जब राज्य सरकार और केंद्र सरकार ने प्रदर्शनकारियों की सभी मांगें मान ली हैं तो अब प्रदर्शन करने और हिंसा करने की जरूरत क्या है, कल जल्लीकट्टू पर अध्यादेश पास किया गया और आज तमिल नाडु सरकार इसे बिल का रूप दे रही है इसके बाद भी प्रदर्शन किया जा रहा है। 

बीजेपी ने यह भी कहा कि इस प्रदर्शन के पहले आयोजनकर्ता जो तमिल सिंगर भी हैं उन्होंने प्रदर्शन ख़त्म करने की अपील की है, उन्होंने यह भी कहा है कि अब एंटी नेशनल लोग भी प्रदर्शन में शामिल हो गए हैं जो सही नहीं है। जानबूझकर राज्य में हिंसा फैलाने की कोशिश की जा रही है।
केजरीवाल का एक मुस्लिम मंत्री सब का गुरु निकल गया। इस मंत्री ने जो दाह संस्कार पर ऊँगली उठाई है, जब हिन्दू  इस मंत्री को इसी की भाषा में जवाब देंगे, तब देखना सारे छद्दम धर्म-निरपेक्ष कैसे मातम करने आ जाएंगे। केजरीवाल के इमरान,पर्यावरण मंत्री को अब हिंदुओं के अंतिम संस्कार से समस्या होने लगी है?केजरीवाल चुनाव में वोट पाने के कुछ भी कहलवा सकते है? मुस्लिमों के संस्कार के बारे में कोई बात किसी हिंदूसंत या नेता कह देता तो अबतक तो अवार्ड वापसी गैंग कुत्तों के तरह भूँकना शुरू कर देते? दोगले-केजरीवाल के बड़-बोले इमरान,पर्यावरण मंत्री, दाह संस्कार से हो रहा है वायु प्रदुषण: ये अवार्ड वापसी गैंग दिखाई नहीं दे रही आजकल।
हिंदू दाह संस्कार पर क्यों पाबंदी चाहते हैं केजरीवाल?
दिल्ली में अरविंद केजरीवाल सरकार अब हिंदू तरीके से शवों के अंतिम संस्कार पर पाबंदी चाहती है। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री इमरान हुसैन ने कहा है कि शवों को जलाने से प्रदूषण फैलता है। इसलिए ये तरीका बंद होना चाहिए। इसके बजाय सीएनजी या बिजली का इस्तेमाल किया जाना चाहिए। इमरान हुसैन ने इस बारे में केंद्र सरकार को एक पत्र भी लिख डाला है। इसमें उन्होंने दिल्ली में शवों के दाह संस्कार को प्रदूषण के लिए बड़ा कारण बताया है। जबकि वैज्ञानिक तौर पर यह साबित हो चुका है कि शवों को जलाने के मुकाबले उन्हें कब्रिस्तान में गाड़ने से ज्यादा प्रदूषण फैलता है। दिल्ली सरकार को प्रदूषण कम करने के लिए सबसे पहले हिंदुओं के तरीके पर ही नजर क्यों गई?


शवदाह में लकड़ी इस्तेमाल पर बैन!

दिल्ली सरकार ने इस बारे में अपनी तरफ से कोशिश शुरू भी कर दी है। इमरान हुसैन ने केंद्रीय पर्यावरण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) अनिल दवे को चिट्ठी लिखकर कहा है कि हिंदू तरीके से दाह संस्कार करने पर हवा में कार्बन डाइ ऑक्साइड, कार्बन मोनोऑक्साइड और नाइट्रोजन मोनो ऑक्साइड जैसी जहरीली गैसें फैलती हैं। साथ ही हवा में तैरने वाले कणों पीएम 2.5 और पीएम 10 का लेवल बढ़ जाता है। ऐसे में लकड़ी पर शवदाह पर पाबंदी होनी चाहिए। इसके बजाय सीएनजी या बिजली का इस्तेमाल शवों को जलाने के लिए करना ठीक होगा।

‘दिल्ली ही नहीं देशभर में पाबंदी लगे’

इमरान हुसैन ने अपनी चिट्ठी में लिखा है कि लकड़ी पर अंतिम संस्कार सिर्फ दिल्ली में ही नहीं, बल्कि पूरे देश में प्रतिबंधित किया जाना चाहिए। उन्होंने इस बारे में एक तकनीकी कमेटी बनाकर नीति तय करने की मांग की है। साथ ही कहा है कि शवदाह के दूसरे तरीके ढूंढने के लिए केंद्रीय प्रदूषण बोर्ड और दूसरी संस्थाओं को जिम्मेदारी सौंपी जाए। अगर ऐसा किया गया तो दिल्ली ही नहीं बल्कि देश भर में वायु प्रदूषण के स्तर में काफी सुधार आएगा।


क्या हिंदू शवदाह से ही प्रदूषण होता है?

यह बात सही है कि दाह संस्कार के लिए काफी लकड़ी इस्तेमाल होती है, जिसके लिए पेड़ कटते हैं। शव को जलाने से उठने वाला धुआं भी प्रदूषण का कारण बनता है। लेकिन यह बात भी सही है कि शवों के अंतिम संस्कार के दुनिया भर में प्रचलित तरीकों में शव को जलाने का तरीका ही सबसे वैज्ञानिक और कम प्रदूषण वाला है। मुसलमानों और ईसाइयों में शव को दफनाया जाता है, जो वास्तव में ज्यादा खर्चीला और पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने वाला होता है। तो सवाल ये है कि केजरीवाल सरकार को प्रदूषण के लिए सबसे पहले हिंदू तरीके की ही याद क्यों आई?

ज्यादा प्रदूषण फैलाता है शव दफनाना

दुनिया भर में अंतिम संस्कार के तीन तरीके हैं- 1. शवदाह 2. शव को दफनाना और 3. शवों को खुला छोड़ देना या पानी में बहा देना। जब किसी शव को जमीन में गाड़ते हैं तो उसके सड़ने की प्रक्रिया शुरू हो जाती है। इस दौरान उसका pH बैलेंस बहुत अधिक होता है, जिससे शरीर के अच्छे तत्व बाहर नहीं निकल पाते। शरीर के तत्वों के विघटित होने की प्रक्रिया धीमी हो जाती है जिससे बहुत अधिक बदबू पैदा होती है। आप किसी भी कब्रिस्तान के आसपास जाएं, वहां हवा में आपको अजीबोगरीब बदबू हर वक्त महसूस होगी।

जुआन कैरोल क्रूज़ ने 1977 में आई अपनी किताब The Incorruptibles: A Study of the Incorruption of the Bodies of Various Catholic Saints and Beati में लिखा है कि गहराई में दफनाने के बावजूद भी शवों के सड़ने की भयंकर बदबू शहरी कब्रिस्तानों के आसपास फैली रहती है। ये वो गैसें होती हैं जो आसपास रहने वालों के स्नायु तंत्र (nerves system) पर बुरा असर डालती हैं। कब्रिस्तानों की जमीन में सोडियम की मात्रा 200 से 2000 गुना अधिक होती है, जिससे पेड़-पौधों पर बहुत बुरा असर पड़ता है। यही कारण है कि कब्रिस्तान में कुछ खास तरह के पेड़-पौधे ही पनप पाते हैं। मृत शरीर सड़ने पर जमीन में कई तरह के बैक्टीरिया और जानलेवा टॉक्सिन बन जाते हैं। जो ग्राउंड वॉटर में मिलकर भयानक बीमारियां पैदा करते हैं। कैंसर के कई मरीजों के शरीर में बोटूलिनम (Botulinum) नाम का टॉक्सिन पाया गया है जो कब्रिस्तान के आसपास की जमीन से निकले पानी के जरिए शरीर में पहुंचता है। इसके अलावा आर्सेनिक, फार्मेल्डिहाइड, मर्करी, कॉपर, लेड और जिंक जैसे तत्व भी शरीर से बाहर आते हैं जो ग्राउंड वाटर में जहर की तरह घुल जाते हैं।

दिल्ली में प्रदूषण का बड़ा कारण कब्रिस्तान

दिल्ली में 2013 के आंकड़ों के मुताबिक 100 से ज्यादा छोटे-बड़े मुस्लिम कब्रिस्तान हैं। सीलमपुर और कुंडली में सरकार ने कब्रिस्तान के लिए नई जमीनें भी अलॉट की हैं, क्योंकि पुराने कब्रिस्तानों में जगह कम पड़ रही थी। इसके अलावा ईसाइयों के 11 कब्रिस्तान भी हैं। इस तरह से शहरी जमीन का एक बड़ा हिस्सा कब्रिस्तानों के तौर पर इस्तेमाल हो रहा है। इनके आसपास रहने वाले लोगों को यहां की जहरीली हवा और पानी का शिकार होना पड़ता है। इसके मुकाबले हिंदुओं की इतनी बड़ी आबादी का काम निगमबोध, लोधी रोड और गाजीपुर जैसे 5-6 शवदाह स्थलों से काम चल जाता है। ये भी आम तौर पर यमुना के किनारे की खुली जगहों पर बने हैं, जिससे धुएं के कारण किसी को दिक्कत भी नहीं होती। आजकल दाह संस्कार की लकड़ी भी ज्यादातर फर्नीचर या दूसरे सामान बनाने में बेकार बचा हुआ हिस्सा ही होती है। इसके अलावा हिंदुओं का एक बड़ा वर्ग खुद ही सीएनजी से शवदाह के लिए तैयार होने लगा है। फिर भी जो लोग लकड़ी पर शवदाह करते हैं उनके पीछे बड़ा कारण धार्मिक आस्था और मान्यताएं होती हैं। सवाल ये है कि क्या दिल्ली सरकार ऐसे करोड़ों हिंदुओं की धार्मिक भावना को चोट पहुंचाते हुए शवदाह पर पाबंदी क्यों लगाना चाहती है? दूसरी तरफ मुसलमानों और ईसाइयों के लिए कब्रिस्तान की नई-नई जमीनें उपलब्ध कराई जा रही हैं।

पूरी दुनिया में बढ़ रहा है शवदाह का चलन

इंटरनेशनल क्रेमेशन स्टैटिस्टिक्स 2008 के दुनिया भर में भारत में शवों को जलाने का चलन बढ़ रहा है। जापान में लगभग 100 फीसदी, भारत में 85 फीसदी, चीन में 46 फीसदी, ताइवान में 93 फीसदी लोगों के शव जलाए गए। दूसरी तरफ यूरोपीय देशों में जहां पहले शवदाह का प्रतिशत 72 फीसदी तक पहुंच चुका है। 1960 में ये सिर्फ 35 फीसदी हुआ करता था। फ्रांस में तो सरकार बाकायदा लोगों को शवदाह के लिए बढ़ावा दे रही है क्योंकि शव दफनाने के लिए जमीन कम पड़ रही है। आज वहां लगभग आधे लोग शवदाह ही पसंद करते हैं। 1960 में यह आंकड़ा सिर्फ 3.5 फीसदी हुआ करता था। विदेशों में शवदाह के अलग-अलग तरीके प्रचलित हैं, इनमें सबसे बड़ा तरीका लकड़ी या दूसरी ज्वलनशील चीजों पर शव को रखकर जलाने का ही है                        





Comments

AUTHOR

My photo
shannomagan
To write on general topics and specially on films;THE BLOGS ARE DEDICATED TO MY PARENTS:SHRI M.B.L.NIGAM(January 7,1917-March 17,2005) and SMT.SHANNO DEVI NIGAM(November 23,1922-January24,1983)

Popular posts from this blog

भोजपुरी एक्ट्रेस त्रिशा कर मधु का MMS…सोशल मीडिया पर हुआ लीक

सोशल मीडिया पर भोजपुरी एक्ट्रेस और सिंगर त्रिशा कर मधु का MMS लीक हो गया है, जिससे वो बहुत आहत हैं, एक्ट्रेस ने सोशल मीडिया पर अपना दर्द बयां किया है, त्रिशा मधु ने इस बात को कबूल किया है कि वीडियो उन्होंने ही बनाया है लेकिन इस बात पर यकीन नहीं था कि उन्हें धोखा मिलेगा। गौरतलब है कि हाल ही में त्रिशा का सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा था जिसमें वह एक शख्स के साथ आपत्तिजनक स्थिति में नजर आ रही थीं। इस वीडियो के वायरल होने के बाद अभिनेत्री ने इसे डिलीट करने की गुहार लगाई साथ ही भोजपुरी इंडस्ट्री के लोगों पर उन्हें बदनाम करने की साजिश का आरोप लगाया। त्रिशा मधु कर ने अपने फेसबुक पेज पर एक वीडियो के साथ पोस्ट लिखा है जिसमें कहा, आप लोग बोल रहे हैं कि खुद वीडियो बनाई है। हां, हम दोनों ने वीडियो बनाया थ। पर मुझे ये नहीं मालूम था कि कल को मेरे साथ धोखा होने वाला है। कोई किसी को गिराने के लिए इतना नीचे तक गिर जाएगा, यह नहीं पता था। इससे पहले त्रिशा ने वायरल हो रहे वीडियो पर अपना गुस्सा जाहिर किया था और कहा था कि उनको बदनाम करने को साजिश की जा रही है। त्रिशा मधु कर ने सोशल मीडिया पर ए

राखी सावंत की सेक्सी वीडियो वायरल

बॉलीवुड की ड्रामा क्वीन राखी सावंत हमेशा अपनी अजीबो गरीब हरकत से सोशल मिडिया पर छाई रहती हैं। लेकिन इस बार वह अपनी बोल्ड फोटो के लिए चर्चे में हैं. उन्होंने हाल ही में एक बोल्ड फोटो शेयर की जिसमें वह एकदम कहर ढाह रही हैं. फोटो के साथ-साथ वह कभी अपने क्लीवेज पर बना टैटू का वीडियो शेयर करती हैं तो कभी स्नैपचैट का फिल्टर लगाकर वीडियो पोस्ट करती हैं. वह अपने अधिकतर फोटो और वीडियो में अपने क्लीवेज फ्लांट करती दिखती हैं. राखी के वीडियो को देखकर उनके फॉलोवर्स के होश उड़ जाते हैं. इसी के चलते उनकी फोटो और वीडियो पर बहुत सारे कमेंट आते हैं. राखी अपने बयानों की वजह से हमेशा सुर्खियों में रहती हैं.राखी अक्सर अपने रिलेशनशिप को लेकर हमेशा चर्चा में बनी रहतीं हैं. राखी कभी दीपक कलाल से शादी और लाइव हनीमून जैसे बयान देती हैं तो कभी चुपचाप शादी रचाकर फैंस को हैरान कर देती हैं. हंलाकि उनके पति को अजतक राखी के अलावा किसी ने नहीं देखा है. वह अपने पति के हाथों में हाथ डाले फोटो शेयर करती हैं लेकिन फोटो में पति का हाथ ही दिखता है, शक्ल नहीं. इतना ही नहीं सोशल मीडिया पर राखी जो भी शेयर करती हैं वह भी चर्चा

रानी चटर्जी की बोल्ड तस्वीरों ने हिलाया इंटरनेट

भोजपुरी इंडस्ट्री में अपने अलग अदांज से धाक जमाने वाली रानी चटर्जी अब तक 300 से ज्यादा फिल्में कर चुकी हैं. एक्ट्रेस की गिनती इंडस्ट्री की नामी एक्ट्रेस में होती है. उनकी हर अदा पर फैंस की नजर बनी रहती हैं. इस बीच वो अपनी लेटेस्ट फोटो के चलते चर्चा का विषय बन गई हैं. ऐसा पहली बार नहीं हुआ है जब उनकी किसी हॉट फोटो ने सोशल मीडिया पर धूम मचाई हो. बल्कि ऐसा हर बार देखने को मिलता है. वहीं इस बार भी एक्ट्रेस की नई तस्वीर को खूब पसंद किया जा रहा है. साथ वो इस नई तस्वीर में बेहद हॉट और बोल्ड नजर आ रही हैं. फोटो में रानी काफी प्यारी दिख रही है. तस्वीरों में रानी का स्टाइलिश अंदाज भी उनके फॉलोअर्स का ध्यान उनकी ओर खींच रहा है. रानी चटर्जी सोशल मी़डिया पर भी काफी एक्टिव रहती हैं और अपनी हॉट सेक्सी फोटो वीडियो फैंस के साथ शेयर करती रहती हैं. वहीं उनके फैंस भी उनकी नई अपडेट पर नजर बनाए बैठे रहते हैं. अक्सर रानी के बोल्ड फोटो सोशल मीडिया पर ट्रेंड करते नजर आते हैं. हाल ही में रानी के नए लुक ने इंटरनेट को हिला दिया है. इस फोटो में रानी लाल रंग की ड्रेस में नजर आ रही हैं. इस ड्रेस में रानी अपने सेक्सी