Skip to main content

तथाकथित इतिहासकारों ने रामजन्मभूमि विवाद उलझाया

Related imageविवादित बाबरी मस्जिद की समस्या का हल बातचीत से करने के सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी के बाद राम मंदिर निर्माण का मुद्दा फिर चर्चा में आ गया है. हिंदू और मुस्लिम धर्मगुरुओं ने सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी के मद्देनजर अपनी-अपनी राय व्यक्त की है. कुछ राजनीतिक दलों ने सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी का स्वागत किया है तो कुछ का कहना है कि इस मसले का समाधान कोर्ट के बाहर नहीं हो सकता है.  मुस्लिम नेता बातचीत से क्यों पीछे भाग रहे हैं, कोई नई बात नहीं है। 
राम मंदिर और बाबरी मस्जिद के मुद्दे पर हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाते हुए कहा था कि मामले से जुड़े दोनों पार्टीयों को अब आपसी सुलह से मुद्दा सुलझा लेने चाहिए| यहाँ तक कि राम मंदिर और बाबरी मस्जिद के विवादित मुद्दे को सुलझाने को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने खुद मध्यस्थता करानी वाली बात भी कही है|
Image result for chandrashekharImage result for subramanian swamyस्मरण आता है, 1990 में तत्कालीन प्रधानमन्त्री चंद्रशेखर का यही साहसिक कदम जो आज सर्वोच्च न्यायालय ने अपनाया है। लेकिन  बातचीत असफल हो गयी, क्यों? यदि बातचीत असफल होने का तत्कालीन प्रधानमन्त्री ने सदुपयोग किया होता , भाजपा बहुत पीछे होती, और समस्त हिन्दू एवं शांतिप्रिय मुस्लिम समाज सब चंद्रशेखर के पीछे होते। जिन लोगों के कारण बातचीत टूटी थी, चंद्रशेखर ने उन लोगों को बेनकाब तक नहीं किया। डॉ सुब्रमण्यम स्वामी कानून मन्त्री थे। 
Image result for ramjanmabhoomi-babri masjid on talking
... that the Babri Masjid was constructed
on the site of a temple. The elaborate
 excavations conducted by a
 professional body like the ASI under judicial ...
सुप्रीम कोर्ट के इसी बयान को लेकर एक टीवी न्यूज चैनल पर डिबेट के दौरान एंकर सुमित अवस्थी ने जब बाबरी मस्जिद एक्शन कमेटी के कंवीनर जफरयाब जिलानी से सवाल किया तो जिलानी साब तिनक गए| बस फिर क्या था एंकर ने इसी बात पर जिलानी को खूब लताड़ा जिसके बाद तिलमिलाए जिलानी शो छोड़कर चले गए।
Related image
the Babri Masjid was constructed on the site
of a temple. The elaborate excavations
 conducted by a professional body like
the ASI under judicial instructional
clearly prove the matter
दरअसल न्यूज इंडिया 18 के शो हम तो पूछेंगे में एंकर सुमित अवस्थी ने इस विषय पर चर्चा करने के लिए बड़ा पैनल बुलाया हुआ था। जिसमें जिलानी समेत आरएसएस प्रचारक राकेश सिंहा, कांग्रेस प्रवक्ता अखिलेश प्रताप सिंह, बीजेपी प्रवक्ता शाहनवाज हुसैन मुस्लिम चिंतक फहीम बेग और बाबरी कमेटी के सह संयोजक शामिल थे।

एंकर ने जिलानी से कहा कि, “आप जवाब दे चुके हैं। मैं बस ये जानना चाहता हूं कि अगर चीफ जस्टिस जेएस केहर खुद इस मामले में मध्यस्थता कराना चाहते हैं तो आप उनकी बात क्यों नहीं सुनना चाहते?” लेकिन जिलानी अपनी बात पर अड़े रहे जिससे एंकर का गुस्सा फूट पड़ा।
एंकर ने जिलानी से कहा कि, “यह आपका टीवी चैनल नहीं है जिसमें कि आप अपना ऐजंडा हाई-जैक करें। आपके पास मेरे सवाल का जवाब नहीं है इसलिए आप राकेश सिन्हा की पीठ के पीछे छिपना चाहते हैं। चीफ जस्टिस मुद्दे को सुलझाने की बात करते हैं लेकिन आप उनकी बात नहीं सुनना चाहते हैं, आप राजनीति कर रहे हैं।”  एंकर की ये बात सुनकर और खुद को चौतरफ़ा घिरता देख जिलानी शो छोड़ कर भाग खड़े हुए|  इसके बाद एंकर ने जिलानी से कहा कि आप नहीं चाहते कि मामले का हल निकले, आप शो छोड़कर जा रहे हैं, ये देखिए आप डरपोक हैं। हिम्मत है तो बैठिए और सवालों का जवाब दीजिए। जिलानी ने एंकर की एक न सुनी और वे वहां से चले गए।

देखिये वीडियो: 


इसी बीच ओवैसी की पार्टी AIMIM के एक नेता द्वारा राम मंदिर को लेकर दिया गया ये बयान काफी वायरल हो रहा है. इस वीडियो में ये नेता कहा रहा है कि अगर राम मंदिर बना तो भारत में तबाही आ जाएगी. इस वीडियो को देखने के बाद आपको कट्टरवादियों की सोच साफ़ पता चल जाएगी. जिस मुद्दे को हिन्दू समाज के लोग बातचीत द्वारा सुलझाना चाहते हैं उसको लेकर ओवैसी की पार्टी के नेता लोगों को भड़का रहे हैं.
देखें वीडियो

"बाबर 1527 में फतेहपुर सीकरी को जीत कर अपने जनरल मीर बांकी को इहाँ का चार्ज देई के चला गया . मीर बांकी ने तलवार के जोर पर धर्म परिवर्तन किहा . 1528 में मीर बांकी अयोध्या आया और उसने मस्जिद बनवाया और उसका नाम बाबरी मस्जिद करि दिहा . तबै से ई विवाद पैदा हुआ . 
अच्छा 1967 मा एक पादरी अयोध्या आईन Joseph Tieffenthaler . पेरिस मा जाइके लिखेन की बाबरी मस्जिद ही राम जन्म भूमि है और हिन्दू इहाँ पूजा करते है और रामनवमी मनाते है . 
ब्रिटिशर P. Carnegy ने 1870 में लिखा की 1855 तक हिन्दू मुस्लिम इस जगह का युपयोग करते थे . 1858 में बाबरी मस्जिद में मोज्जैन ने ब्रिटिश सरकार के सामने माना की हिन्दू इस स्थान का युपयोग सैकड़ो साल से कर रहे है . 
सबसे पहले मुकदमा 1885 में महंत रघुबरदास जी ने दायर किया और 18 मार्च 1986 को को फैज़ाबाद के डिस्ट्रिक्ट जज ने भी ये बात मानी की ये स्थान हिन्दुओ का पवित्र स्थल है लेकिन अभी यथा स्थिति बहाल रखी जाये 
भारतीय पुरात्तव सर्वेक्षण ने 1970 ,1992 और 2003 में बहुत गहराई मा खुदाई करि के बताया की विवादित परिसर के नीचे भव्य ईमारत के अवशेष है . 
30 sept 2010 इलाहबाद हाई कोर्ट की तीन सदस्यीय बेंच ने बहुत माथापच्ची के बाद 13320 वर्ग फ़ीट जमीन को तीन हिस्सो में बाँट दिया . दो हिस्सा निर्मोही आखाड़ा और राम जी को मिला और एक हिस्सा सुन्नी वक्फ बोर्ड को ,जबकि अगलबगल 70 एकड़ जमीन भारत सरकार के पास है . 
अब कोई पक्ष इस फैसले को मानने को तैयार नइखे . तो मामला चला सुप्रीम कोर्ट . माननीय जज साहब कहिन अब माथापच्ची मत करावा ,वैसों बहुत केस पेंडिंग मा हयेन , आव बाहर बैठ के मामला सुलटा लिहा जाइ .
कचरपचर कचरपचर मच गया , अब ई बतावा सुन्नी वक्फ बोर्ड , इलाहबाद हाई कोर्ट बहुत सोच के रिकार्ड देखि के निर्णय दिहा , अगर यही निर्णय सुप्रीम कोर्ट भी देई दे तो , का होय 4000 स्क्वायर फ़ीट मा , इतने में तो 3 BHK नहीं बन पायेगा , काहे जमीन नहीं दे देते . झूठहि नाशूर किहे हो . अगर लेखपाल तुम्हरे हिस्सा का जमीन कोने मा काटी दिहेन तो अपनी जमीन पर जाए का रस्ता ना मिली . छोड़ो झगड़ा झंझट , राजनीति को करो दूर ,जमीन देई के टपकाओ नूर ...... के डी सिंह "

(सब रिकार्ड गूगल से लिहे है , तब हम पैदा नाइ हुवे थे वर्ना ई झझंट नाइ होती )

Comments

AUTHOR

My photo
shannomagan
To write on general topics and specially on films;THE BLOGS ARE DEDICATED TO MY PARENTS:SHRI M.B.L.NIGAM(January 7,1917-March 17,2005) and SMT.SHANNO DEVI NIGAM(November 23,1922-January24,1983)

Popular posts from this blog

भोजपुरी एक्ट्रेस त्रिशा कर मधु का MMS…सोशल मीडिया पर हुआ लीक

सोशल मीडिया पर भोजपुरी एक्ट्रेस और सिंगर त्रिशा कर मधु का MMS लीक हो गया है, जिससे वो बहुत आहत हैं, एक्ट्रेस ने सोशल मीडिया पर अपना दर्द बयां किया है, त्रिशा मधु ने इस बात को कबूल किया है कि वीडियो उन्होंने ही बनाया है लेकिन इस बात पर यकीन नहीं था कि उन्हें धोखा मिलेगा। गौरतलब है कि हाल ही में त्रिशा का सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा था जिसमें वह एक शख्स के साथ आपत्तिजनक स्थिति में नजर आ रही थीं। इस वीडियो के वायरल होने के बाद अभिनेत्री ने इसे डिलीट करने की गुहार लगाई साथ ही भोजपुरी इंडस्ट्री के लोगों पर उन्हें बदनाम करने की साजिश का आरोप लगाया। त्रिशा मधु कर ने अपने फेसबुक पेज पर एक वीडियो के साथ पोस्ट लिखा है जिसमें कहा, आप लोग बोल रहे हैं कि खुद वीडियो बनाई है। हां, हम दोनों ने वीडियो बनाया थ। पर मुझे ये नहीं मालूम था कि कल को मेरे साथ धोखा होने वाला है। कोई किसी को गिराने के लिए इतना नीचे तक गिर जाएगा, यह नहीं पता था। इससे पहले त्रिशा ने वायरल हो रहे वीडियो पर अपना गुस्सा जाहिर किया था और कहा था कि उनको बदनाम करने को साजिश की जा रही है। त्रिशा मधु कर ने सोशल मीडिया पर ए

राखी सावंत की सेक्सी वीडियो वायरल

बॉलीवुड की ड्रामा क्वीन राखी सावंत हमेशा अपनी अजीबो गरीब हरकत से सोशल मिडिया पर छाई रहती हैं। लेकिन इस बार वह अपनी बोल्ड फोटो के लिए चर्चे में हैं. उन्होंने हाल ही में एक बोल्ड फोटो शेयर की जिसमें वह एकदम कहर ढाह रही हैं. फोटो के साथ-साथ वह कभी अपने क्लीवेज पर बना टैटू का वीडियो शेयर करती हैं तो कभी स्नैपचैट का फिल्टर लगाकर वीडियो पोस्ट करती हैं. वह अपने अधिकतर फोटो और वीडियो में अपने क्लीवेज फ्लांट करती दिखती हैं. राखी के वीडियो को देखकर उनके फॉलोवर्स के होश उड़ जाते हैं. इसी के चलते उनकी फोटो और वीडियो पर बहुत सारे कमेंट आते हैं. राखी अपने बयानों की वजह से हमेशा सुर्खियों में रहती हैं.राखी अक्सर अपने रिलेशनशिप को लेकर हमेशा चर्चा में बनी रहतीं हैं. राखी कभी दीपक कलाल से शादी और लाइव हनीमून जैसे बयान देती हैं तो कभी चुपचाप शादी रचाकर फैंस को हैरान कर देती हैं. हंलाकि उनके पति को अजतक राखी के अलावा किसी ने नहीं देखा है. वह अपने पति के हाथों में हाथ डाले फोटो शेयर करती हैं लेकिन फोटो में पति का हाथ ही दिखता है, शक्ल नहीं. इतना ही नहीं सोशल मीडिया पर राखी जो भी शेयर करती हैं वह भी चर्चा

रानी चटर्जी की बोल्ड तस्वीरों ने हिलाया इंटरनेट

भोजपुरी इंडस्ट्री में अपने अलग अदांज से धाक जमाने वाली रानी चटर्जी अब तक 300 से ज्यादा फिल्में कर चुकी हैं. एक्ट्रेस की गिनती इंडस्ट्री की नामी एक्ट्रेस में होती है. उनकी हर अदा पर फैंस की नजर बनी रहती हैं. इस बीच वो अपनी लेटेस्ट फोटो के चलते चर्चा का विषय बन गई हैं. ऐसा पहली बार नहीं हुआ है जब उनकी किसी हॉट फोटो ने सोशल मीडिया पर धूम मचाई हो. बल्कि ऐसा हर बार देखने को मिलता है. वहीं इस बार भी एक्ट्रेस की नई तस्वीर को खूब पसंद किया जा रहा है. साथ वो इस नई तस्वीर में बेहद हॉट और बोल्ड नजर आ रही हैं. फोटो में रानी काफी प्यारी दिख रही है. तस्वीरों में रानी का स्टाइलिश अंदाज भी उनके फॉलोअर्स का ध्यान उनकी ओर खींच रहा है. रानी चटर्जी सोशल मी़डिया पर भी काफी एक्टिव रहती हैं और अपनी हॉट सेक्सी फोटो वीडियो फैंस के साथ शेयर करती रहती हैं. वहीं उनके फैंस भी उनकी नई अपडेट पर नजर बनाए बैठे रहते हैं. अक्सर रानी के बोल्ड फोटो सोशल मीडिया पर ट्रेंड करते नजर आते हैं. हाल ही में रानी के नए लुक ने इंटरनेट को हिला दिया है. इस फोटो में रानी लाल रंग की ड्रेस में नजर आ रही हैं. इस ड्रेस में रानी अपने सेक्सी